Selling एक व्यक्ति को वह कर रहा है जो आप चाहते हैं कि दूसरा व्यक्ति इस तरह से करे कि दूसरा व्यक्ति इसे अच्छी तरह से और स्वेच्छा से करना चाहे।
Selling (बिक्री) का अर्थ है ग्राहकों को उन उत्पादों या सेवाओं को खरीदने के लिए मनाने या मनाने की कोशिश करना जिनके बारे में उन्होंने मूल रूप से नहीं सोचा था, ग्राहकों को संतोषजनक खरीदारी निर्णय लेने में मदद करना कई अलग-अलग स्थितियों में बिक्री होती है।
बिक्री के लक्ष्य:
- अपने मासिक या वार्षिक राजस्व में वृद्धि करना। …
- ग्राहक प्राप्ति में कमी…
- बेची गई इकाइयों को बढ़ाएं और लाभ मार्जिन बढ़ाएं। …
- ग्राहक के आजीवन मूल्य को बढ़ावा दें। …
- योग्य लीड की संख्या बढ़ाएँ। …
- पहली तिमाही में जीत की दरों में 5% की वृद्धि…
- कम ग्राहक अधिग्रहण लागत…
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एक सेल्समैन का दायरा:
- पूर्वेक्षण – नया ग्राहक खोजें
- लक्ष्यीकरण – समय आवंटन
- संचार करना – ग्राहकों को सूचित करना, समाचार
- सर्विसिंग – ग्राहकों की मदद करें
- सूचना एकत्र करना – इंटेलिजेंस कार्य
- आवंटन – कमी के दौरान
बिक्री प्रक्रिया:
पूर्वेक्षण और योग्यता
↓
पूर्व दृष्टिकोण
↓
पहुंचना
↓
प्रस्तुति और प्रदर्शन
↓
आपत्तियों पर काबू पाना
↓
समापन
↓
अनुवर्ती और रखरखाव
Selling (बिक्री) प्रक्रिया को एक ऐसी प्रक्रिया के रूप में परिभाषित किया जाता है जिसके द्वारा एक विक्रेता संदिग्धों की पहचान करता है और उनका पता लगाता है, बिक्री की प्रस्तुति देता है और आपत्ति करता है, और बिक्री पूर्व बिक्री खो देता है।
बेचने की तकनीक
यह दिखावा करें कि आप जिस भी व्यक्ति से मिलते हैं उसके गले में एक चिन्ह होता है जो कहता है, “मुझे महत्वपूर्ण महसूस कराएं।” आप न केवल बिक्री में सफल होंगे, बल्कि आप जीवन में भी सफल होंगे।
सर्वाधिक बिकने वाली तकनीक
- अपने ग्राहक को हीरो बनाएं
- अपने अभियानों को ज़रूरत से ज़्यादा वैयक्तिकृत न करें
- “आप” वाक्यांश का प्रयोग करें, न कि “हम” वाक्यांश का प्रयोग करें
- अपनी संभावना की यथास्थिति को चुनौती दें
- गैर-विचारणीय आवश्यकताओं का परिचय दें
- अपना मूल्य वेज खोजें
- सम्मोहक दृश्य कहानियां बताएं
- आभासी बिक्री के लिए आपको संदेश दर्जी
- भाग लेने के लिए अपनी संभावना को प्रोत्साहित करें
- कंट्रास्ट के साथ कहानियां सुनाएं
- जोखिम को हाइलाइट करें
- अपने मूल्य की रक्षा करें
- उत्तोलन महत्वपूर्ण समझौते
- अपने ग्राहक की यथास्थिति का बचाव करें
- रिश्ते को मजबूत करके अपसेल
- जानिए कैसे माफी मांगना है
- लाभ बेचने पर ध्यान न दें
- बेक-ऑफ में प्रतिस्पर्धा न करें
- व्यक्तियों को न बेचें
- मानक लिफ्ट पिच पर भरोसा न करें